मुख्य सामग्री पर जाएं     |     स्क्रीन रीडर एक्सेस English
कार्यालय
मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान
 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर आपका स्वागत है
Skip Navigation Links
Skip Navigation LinksHome > हमारे बारे में > सीईओ डेस्क  
सीईओ डेस्क  

आनंद कुमार, आईएएस
मुख्य निर्वाचन अधिकारी
सभी मनुष्य विशेष रूप से सरकार में चुनावी लोकतांत्रिक व्यवस्था के क्षेत्र में भाग लेने के लिए सम्मान और अधिकार के साथ पैदा होते हैं। हम वास्तव में नागरिक अनुकूल, पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव प्रणाली स्थापित करने के लिए राजस्थान के सभी हितधारकों का सक्रिय सहयोग चाहते हैं। हम इस प्रणाली को और बेहतर बनाने और सार्वजनिक संतुष्टि बढ़ाने के लिए भी सुझाव चाहते हैं।

चुनाव विभाग, राजस्थान लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए पहुंच रहा है निर्वाचक नामावली, मतदाता कार्ड के संदर्भ में सेवाएं, चुनावी जागरूकता पैदा करना, प्रणाली में पारदर्शिता लाना, नागरिक अनुकूल दृष्टिकोण और बेहतर चुनावी आंकड़ों का प्रबंधन। हम आगे भी प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं चुनावी प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना और सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन अधिकतम जानकारी प्रदान करना हितधारकों को संचार का मुफ्त प्रवाह।
चुनाव को एक अलग घटना के रूप में नहीं देखा जा सकता है, लेकिन एक समग्र का एक हिस्सा है लोकतांत्रिक शासन को बढ़ावा देने के लिए प्रक्रिया। ग्रेटर पब्लिक अवेयरनेस और आउटरीच क्षमता, पारदर्शिता, क्षमता निर्माण और सशक्तिकरण नागरिक प्रमुख क्षेत्र हैं जिन पर चुनाव द्वारा जोर दिया जा रहा है विभाग। मतदाताओं को जोड़ना, अद्यतन और मतदाता सूची को संक्षिप्त करना है निरंतर प्रक्रिया। लगभग सभी पात्र मतदाताओं को इलेक्टोरल प्रदान किया गया है फोटो पहचान पत्र और नई प्रणाली पीवीसी आधारित वोटर कार्ड प्रदान कर रही है। हमारी फ़ोकस समय-समय पर मतदाताओं के नामांकन को बढ़ाना और विकास को बढ़ावा देना है भारत निर्वाचन आयोग का विषय i.e. "No voter is left out".

यह वेबसाइट हमारे कर्तव्य और प्रतिबद्धता को पूरा करने का प्रयास है सभी हितधारक। इसमें उपयोगी, सूचनात्मक और शैक्षिक चुनावी शामिल हैं सामग्री जो मजबूत बनाने में मदद करने में जनता के लिए उपयोगी होगी लोकतांत्रिक व्यवस्था। यह एक सतत प्रक्रिया है और हम तत्पर हैं सभी हितधारकों से सहयोग।
     
   
 
अभिगम्यता विवरण सर्वाधिकार नीति हाइपरलिंक नीति साइट मानचित्र गोपनीयता नीति नियम और शर्तें उपयोग की शर्तें मदद हमसे संपर्क करें अस्वीकरण सामान्य प्रश्न प्रतिक्रिया प्रक्रियाएं
                      आगंतुक संख्या:                                                     
                                                                               नोडल अधिकारी: श्री एम एम तिवारी, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (आईटी)                                      अंतिम अद्यतन: 22/08/2019
श्रेष्ठ देखने के लिए 1024 X 768 पिक्सल पर देखे मुख्य निर्वाचन अधिकारी,राजस्थान कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी
राज्य स्तरीय एजेंसी आरईआइएल (www.reiljp.com) द्वारा विकसित वेबसाइट